Your transaction limit has been exhausted for selected Bank

Transaction limit has been exhausted –

आपको यह बात पता होगी की जो सरल और आसान लगता है, उसी बात पर कठिनाइयाँ बहुत होती है। वैसे ही, AEPS Service के माध्यम से कॅश विथड्रावल करना सरल और सुलभ है। कस्टमर्स अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर नगद निकासी कर सकते है, वो भी केवल आधार नंबर और आधार प्रमाणीकरण के सहायता से। ये सुनने में जितना आसान लगता है, उतना ही इसमें समस्याएँ है।

यदि आपके कस्टमर के केस में “Transaction limit has been exhausted” एरर मैसेज आता है, तो इसका मतलब आपके कस्टमर के बैंक अकाउंट का लिमिट ख़त्म हो चूका है। इस समस्या का समाधान – एक तो अगले दिन कोशिस करके देखे या फिर सीधे अगले महीने में AEPS Transaction करके देखें। 

Banking Policies

कस्टमर का बैंक कस्टमर के अकाउंट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई प्रकार की नीतियाँ अपनाती है। उन में से एक है डेली लिमिट या मंथली लिमिट। कस्टमर के खाते से ज्यादा अमाउंट विड्राल ना हो इसलिए बैंक कुछ लिमिट लगा देती है। 

प्रत्येक बैंक के अपने अपने पॉलिसीज होती है, उन पॉलिसीज के अनुसार ही ट्रांसक्शन लिमिट लगाया जाता है। 

NPCI : NPCI एक रेगुलेटर बॉडी है जो AEPS से सम्बंधित नीतियाँ बनाती है। एक AEPS ट्रांसक्शन में केवल 10000 रूपये विथड्रावल कर सकते है। क्योंकि NPCI ने यह लिमिट लगा रखा है। 

Acquirer Bank : आप जिस बैंक का CSP चला रहे है, उसे Acquirer Bank बोलै जाता है। Acquirer बैंक द्वारा भी लिमिट सेट किया जा सकता है। RNFI Services अपने रिटेलर्स को एक दिन में 40000 रूपये तक विथड्रावल करने की अनुमति प्रदान करती है। ये तभी संभव होगा जब कस्टमर के बैंक से 40000 रूपये  विथड्रावल करने की लिमिट हो। 

Issuer Bank : जिस बैंक का आप कॅश विथड्रावल कर रहे है, उसे Issuer बैंक बोला जाता है। कस्टमर के कॅश विथड्रावल लिमिट मामले में Issuer Bank एक मुख्य प्लेयर है। यदि आपके कस्टमर के बैंक अकाउंट से ज्यादा अमाउंट विथड्रावल नहीं हो रहा है, तो इसके लिए सबसे ज्यादा Issuer Bank ही जिम्मेदार है। 

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