Relipay Refund and Cancellation Policy
आजकल ecommerce वेबसाइटस पर कई तरह के डिजिटल और फिजिकल प्रोडक्ट्स बेचे जाते है। इन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने से पहले उनकी Refund और Cancellation Policy को जरूर पढ़े। अन्यथा बुरे तरह फंस सकते है।
वैसे ही अगर आप Relipay का उपयोगकर्ता है और कोई Digital या Physical Product कंपनी से डायरेक्ट आर्डर करना चाहते है, तो पहले RNFI (Relipay) की Refund and Cancellation Policy को समझे, तभी कोई आर्डर प्लेस करें।
इस आर्टिकल में जानेंगे की Relipay की Refund और Cancellation Policy क्या है?
RNFI Refund, Return and Cancellation Policy
अधिकतम सेलर्स Digital products का cancellation पर रिफंड नहीं देते है। वैसे ही Relipay किसी प्रकार के Digital प्रोडक्ट पर रिफंड नहीं देती है। इसलिए कोई प्रोडक्ट आर्डर करने से पहले थोड़ा सोच ले, फिर आर्डर करें। यदि आप गलती से कोई प्रोडक्ट आर्डर करते है, तो ऐसे स्थिति में भी RNFI आर्डर को कैंसिल करने की अनुमति नहीं देती।
यही पॉलिसी Physical Products जैसे बायोमेट्रिक डिवाइस, प्रिंटर, एटीएम डिवाइस लागु होगा। यदि आप गलती से कोई एटीएम डिवाइस आर्डर करते है तो उस डिवाइस को Return नहीं कर सकते नाही आर्डर को कैंसिल कर सकते है।
यदि डिवाइस में कोई गड़बड़ी है या ख़राब है तो उसे आप Replace के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है। अगर आपके डिवाइस का वारंटी पीरियड ओवर नहीं हुवा है तो आप ख़राब डिवाइस को replace करा सकते है।
Note : – इस सेक्शन में दिया हुआ पॉलिसी केवल डिजिटल और फिजिकल प्रोडक्ट्स पर एप्लीकेबल है। अन्य वित्तीय लेनदेन के लिए अलग पॉलिसीज है।
Recharge & Bill Payment Refund Policy
यदि रिचार्ज या बिल पेमेंट का ट्रांसक्शन सक्सेसफुल हो चूका है और ऑपरेटर आईडी जनरेट हो चुकी है तो उस आर्डर को कैंसल नहीं कर सकते है। इसलिए रिचार्ज या बिल का पेमेंट करते वक्त मोबाइल नंबर या कस्टमर नंबर 1-2 बार वेरीफाई करें, उसके बाद ही ट्रांसक्शन करें।
यदि रिचार्ज रिटेलर पोर्टल पर सक्सेस दिखा रहा है और बेनेफिसरी को रिचार्ज मिला नहीं है, तो इस स्थिति रिटेलर को व्हाट्सप्प ग्रुप पर या कस्टमर केयर नंबर पर कांटेक्ट करके कंप्लेंट कर लेना चाहिए। यदि ट्रांसक्शन सक्सेस्फुल नहीं हुआ होगा तो पैसा वॉलेट में Refund कर दिया जायेगा।
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DMT (Domestic Money Transfer) Policy
Money Transfer Service का उपयोग करते वक्त हमेशा बैंक अकाउंट डिटेल्स को वेरीफाई करें। बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन प्रोसेस में रिटेलर आईडी से Rs. 4 रूपये काटे जाते है और Rs. 1 रुपया लाभार्थी के अकाउंट में जमा किया जाता है। आप बिना वेरिफिकेशन के भी Money Transfer कर सकते है। Money ट्रांसफर करने से पहले डिटेल्स को स्वयं मैन्युअली वेरीफाई करें।
यदि DMT Transaction से सम्बंधित कोई इशू हो तो WhatsApp group में complaint करें। रिफंड रिलेटेड इशू तुरंत सोल्व किये जायेंगे।
यदि आप गलत बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर करते है तो इसके लिए स्वयं जिम्मेदार रहेंगे। ऐसे स्थिति में गलत बेनेफिसरी का बैंक भी कोई मदद नहीं कर सकता। केवल गलत बेनेफिसरी ही आपके पैसे वापस दे सकता है। इसके लिए आपको गलत बेनेफिसरी को रिक्वेस्ट करना होगा की गलत अकाउंट में ट्रांस्फरड़ पैसे को वापस करें। ऐसे केसेस में पुलिस कंप्लेंट भी नहीं कर सकते है।
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Settlement Transaction Policy
Settlement करने के बाद पैसा तुरंत रिटेलर के अकाउंट में जमा हो जाता है। अगर बैंक का IMPS Service Down हो तो 15 – 20 मिनट्स या इससे ज्यादा समय लग सकता है। ट्रांसक्शन का एक्चुअल स्टेटस जानने के लिए Group में या मुझे पर्सनल मैसेज कर सकते है।
एक से अधिक बैंक एकाउंट्स सेटलमेंट के लिए ऐड करके रखें। कभी कभी ऐसा होता है की सेटलमेंट का पैसा दूसरे बैंक अकाउंट या फिर वॉलेट में कम्पनी द्वारा refund करना पड़ता है।
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