Relipay Registration form की स्थिति कैसे चेक करें?
Relipay App में Registration करने पश्चात प्रत्येक व्यक्ति का यही सवाल होता है, की Retailer ID कितने समय में मिल जायेगा। हालाँकि Verification प्रोसेस की कोई फिक्स्ड टाइमिंग नहीं है फिर भी साधारणतः 2 से 3 घंटे में रिटेलर आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।
आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते है। जिस प्रकार से आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म फील किया है, उसी प्रोसेस को दोबारा ट्राय करके अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति प्राप्त कर सकते है।
Step by step process to check Registration form status –
निचे दिए गए चरणों का पालन करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति जान सकते।
- Relipay App ओपन करें।
- लॉगिन स्क्रीन पेज पर “New User Validation” पर क्लिक करे।
- उसके आगे “Retailer” ऑप्शन सेलेक्ट करें।
- फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
मोबाइल नंबर दर्ज करने बाद ही आपको अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति दिखाई जाएगी। इसमें 3 प्रकार के फॉर्म के स्टेटस हो सकते है – 1. Success 2. Pending 3. Rejected।
हालाँकि, स्टेटस क्लियर, इन शब्दों में में नहीं होता है इसलिए हमने कुछ स्टेटस के स्क्रीनशॉट्स निचे दिए हुए है और साथ ही डिटेल में describe किया है।
1. Form successfully submitted, please wait until Id is created [PENDING]
जब आप अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म और Video KYC कम्पलीट कर लेते है, तब आपको “Form successfully submitted…” का मैसेज दिखाया जाता है।
यदि आप 1 – 2 घंटे बाद फिर से चेक करते है और यही मैसेज फिर से दिखाया जाता है, तब आप यह मान सकते है की आपका फॉर्म अभी पेंडिंग/pending है और वेरिफिकेशन होना बाकि है।
2. Mobile Number does not added (SUCESS) –
Case 1 : अगर मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको “Mobile Number does not added” मैसेज दिखाया जाता है, इसका मतलब समझिये की आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म एक्सेप्ट कर लिया गया है। अप्रूवल मिलने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ID और Password भेजा जाता है।
Case 2 : दूसरे केस में ऐसा भी हो सकता है की आपने रजिस्ट्रेशन भरे बिना ही स्टेटस चेक किया तो इस केस में भी “Mobile Number does not added” मैसेज दिखाया जायेगा। यदि आपने रजिस्ट्रेशन भरा नहीं है, हमें संपर्क करके प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन कर सकते है, उसके बाद सम्पूर्ण रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है।
3. Rejected –
यदि आपका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है तो आपको सीधे उस पेज पर रीडायरेक्ट किया जायेगा, जहां से आपको फिर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्पलीट करना होगा।
मान लीजिये, यदि आपके एड्रेस प्रूफ में कुछ गड़बड़ी हो गई है, तो आपको फिर से एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।
हो सकता है, आपका वीडियो KYC भी रिजेक्ट हो जाये। इस केस में भी आपको मोबाइल नंबर डालकर आगे Video KYC पूर्ण करना होगा।
निचे एक स्क्रीनशॉट जोड़ा गया है, जिसमे आधार कार्ड पर आवेदक का बचपन का फोटो होने के वजह से फॉर्म रिजेक्ट किया गया है और यूजर को बैंक पासबुक / वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक डॉक्यूमेंट की फोटो अपलोड करने को कहा जा रहा है।
आपका फॉर्म रिजेक्ट ना हो इसलिए, हम आपके रजिस्ट्रेशन के वक्त कुछ टिप्स और सूचनाएं देते है, उनका पालन करें।
Mera ID ab tak nahin mila hai mera video KYC sahi se nahin Ho Paya
Please Apne distributor ko contact kijiye sir..