Set New Password
यदि आप एक नए Relipay User है, और किसी कारण के वजह से आपको टेक्स्ट मैसेज प्राप्त नहीं है, जिसमे आपका ID और Password होता है। इस स्थिति में आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर/पार्टनर या सुपर डिस्ट्रीब्यूटर से रिटेलर/यूजर आईडी प्राप्त कर सकते है। यूजर आईडी प्राप्त करने बाद रेलीपे ऍप में लॉगिन करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। यह पासवर्ड बनाने के लिए Forget Password विकल्प का उपयोग करना होगा, यह ऑप्शन रेलीपे ऍप के लॉगिन स्क्रीन पर मिल जायेगा।
Step by step to set new Password
आप Forget Password ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से नया पासवर्ड बना सकते है। नया पासवर्ड बनाने के लिए या फॉरगेट पासवर्ड करने के लिए रेलीपे के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी। साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर पासवर्ड प्राप्त करने के लिए रिचार्ज भी जरुरी होता है, यदि रिचार्ज नहीं है, तो आप मैसेज प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
निचे कुछ स्क्रीनशॉट्स दिए हुए है, चलो इन स्क्रीनशॉट्स से पासवर्ड रिसेट करने की प्रक्रिया को समझते है।
1. सबसे पहले, पासवर्ड रिसेट करने के लिए Relipay App ओपन करें।
2. एप्प ओपन करने के बाद लॉगिन स्क्रीन पर लॉगिन बटन के निचे “Forget Password?” विकल्प पर क्लिक/टैप करे।
3. अगले स्क्रीन पर मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर प्रविष्ट करें, और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
4. उसके पश्चात, आपके मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा, जिसमे आपका टेम्पररी पासवर्ड मौजूद होगा।
5. उस पासवर्ड को टाइप करके ना डाले, पासवर्ड को सेलेक्ट करके कॉपी करे और पासवर्ड वाली जगह पर पेस्ट करे। ऐसा इसलिए, क्योंकि कभी कभी l (स्माल L) और I (कैपिटल I) में अंतर समझ में नहीं आता। अधिक जानकारी क्र लिए निचे दिया हुआ वीडियो देखे।
6. उसके बाद, आपको जो पासवर्ड बनाना है, वह दर्ज करे और सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट करे।
इन चरणों का पालन करके नया पासवर्ड बना सकते है। इन सभी स्टेप्स को कम्पलीट करने के बाद नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते है।