Frozen Account –
AePS या फिर Mini ATM ट्रांसक्शन करते वक्त यह एरर आता है। ये एरर कस्टमर के बैंक से आता है। इस एरर का मतलब कस्टमर के अकाउंट को बैंक द्वारा रेस्ट्रिक्ट किया गया है, इस वजह से कस्टमर AEPS/Mini ATM का उपयोग करके कॅश विथड्रावल नहीं कर सकता है।
कस्टमर का बैंक (Issuer Bank) कस्टमर के अकाउंट को कई कारणों के वजह से ब्लॉक कर सकता है या freeze/फ्रीज कर सकता है।
- यदि आपके बैंक अकाउंट में अविश्वसनीय/Suspected किस्म के ट्रांजेक्शन हो रहे है – जैसे अचानक ऑनलाइन शॉपिंग की संख्या बढ़ जाना या विदेश में डेबिट कार्ड से खरीदारी होने की संख्या बढ़ जाना। Issuer Bank को लगता है कि कस्टमर का अकाउंट या तो हैक हो गया है या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है। इस प्रकार के ट्रांसक्शन्स होने पर बैंक स्वयं अपनी तरफ से आपका बैंक अकाउंट Freeze कर देता है।
- रिजर्व बैंक का प्रावधान है कि खाताधारक को तीन साल में एक बार, KYC अपडेट करना होगा। यदि कोई ग्राहक समय पर KYC नहीं कर पाता है तो उसका अकाउंट फ्रिज कर दिया जाता है।
- अगर आपके खाते में 6 महीने तक कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ तो आपका खाता फ्रीज हो सकता है।
- आयकर विभाग के निर्देश पर भी किसी व्यक्ति का खाता फ्रीज किया जाता है। इसी तरह से सेबी के आदेश का भी पालन होता है। वित्तीय धोखाधड़ी या कुछ अन्य किस्म के मामलों में अदालतें भी बैंक को आरोपी का बैंक अकाउंट फ्रिज करने का आदेश दे सकती हैं।